LATEST:


विजेट आपके ब्लॉग पर

Wednesday, September 1, 2010

विनय : जैसा नाम वैसा का वैसा


Vinay N. Joshi
नामकरण संस्कार का अपना एक अभिप्राय है। यह बच्चे से जुड़ी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा ही एक नाम है विनय। पूरा नाम विनय एन. जोशी। बीकानेर से प्रकाशित होने वाली चर्चित वेब-पत्रिका छोटीकाशी डॉट कॉम के सर्वेसर्वा विनय जोशी आज यानी एक सितंबर को 27 साल के हो रहे हैं। इस 27 साल के सफरनामे में विनय के पास डिग्रियों की भरमार तो है ही लेकिन उसने इस अवधि में अपने से बड़ी उम्र के लोगों को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से परिचित कराने का जो बीड़ा उठाया है, वह न सिर्फ अद्भुत है बल्कि सुखद भी है। कई लोगों को नेट-फ्रेंडली कर चुके विनय को बदलते समय में बदल रही युवाओं की छवि के विपरीत एक ऐसे सकारात्मक युवक के रूप में रखा जा सकता है जो अपने आईटी ज्ञान या डिग्रियों या जल्दी ही विदेश जाने की खबर से अधिक इस बात के लिए पहचाना जाता है कि वह एक ऐसा व्यावहारिक युवक है जिसके संस्कार आज भी मुंह बोलते हैं। बीकानेर शहर के लिए यह खबर बड़ी हो सकती है कि जल्दी ही विनय विदेश जा रहा है लेकिन विनय के लिए यह बात ज़्यादा मायने नहीं रखती। सच तो यह है कि यही वह कंपनी है जो पिछले तीन साल से विनय की सेवाएं ले रही हैं। अब चाहती है कि विनय पूर्णकालिक रूप से कंपनी के लिए काम करे।

सैकड़ों लोगों को ब्लॉगिंग, कम्युनिटीज और सोशल नेटवर्किंग के जरिये जोड़ चुके विनय ने सही अर्थों में अपने ज्ञान को बांटने का कार्य किया है और शायद यही वजह है कि उसे गुणात्मक रूप से मिल रहा है।

अध्यात्म में गहरी रुचि रखने वाल विनय की अपनी एक दिनचर्या है जिसमें संतों का प्रतिदिन आशीर्वाद लेना शामिल है। सिर्फ इतना ही नहीं लंबे-चौड़े नेटवर्क वाले विनय ने अपने रेफरेंस-परसन के रूप में श्री शिवसत्यनाथजी महाराज और संवित् सोमगिरिजी महाराज जैसी विभूतियों का नाम रखा है जो विनय की सोच को पूरी तरह प्रकट करता है। तेजी से दौड़ते समय में भी विनय जहां व्यसन से पूरी तरह से दूरी बनाए हुए हैं वही देश के प्रमुख मीडिया समूह से इतना करीब है कि लगभग हर दिन विनय के न्यूज आयटम या फोटोग्राफ्स बड़े समाचार पत्र और वेब-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहे हैं। बहुत ही कम उम्र में एक हाइटेक पत्रकार के रूप में विनय ने जो पहचान बनाई है वह बीकानेर के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है। सबसे बड़ी बात यह है कि इतनी उपलब्धियों के बावजूद विनय का विनयभाव कहीं कम नहीं है। अहं और बेरुखी से दूर मुस्कुराते हुए सभी के काम आने वाले, सभी को साथ लेकर चलने की सोच रखने वाले विनय ने वस्तुत: अपने माता-पिता के उस सपने को पूरा किया है जो उन्होंने विनय का नामकरण करते समय देखा होगा।

नाम जैसे ही गुण वाले विनय का यह जन्मदिन और अधिक उपलब्धियों का प्रतीक बने। विनय बीकानेर में रहे या जयपुर, दिल्ली या के हॉलैंड। हर जगह उसके संस्कार और व्यवहार जिंदा रहेंगे। हम ऐसी कामना करते हैं। यशस्वी विनय के लिए इस मुबारक दिन पर सिर्फ इतना ही क्योंकि विनय ही है जिसने मुझे नेट-फ्रेंडली बनाने में निर्णायक भूमिका निभाई।

- हरीश बी. शर्मा  

13 comments:

  1. well said ..harish bhaiya (u simply great bhaiya ..i have no word for u )...and happy birthday to vinay ...good job ...god bless u ...have a great day ahead ....

    ReplyDelete
  2. ...You are absolutely right Harish ji. My best wishes for the bright future of Vinay.

    ReplyDelete
  3. best wishes for Vinay
    K K SHARMA,UDAIPUR [raj.]

    ReplyDelete
  4. Ye koi khwab nahi jo bkhar jayega ask agr pi liye to nikhar jayega.bas ek bar ye(vinay)mil jaye to mera dava hai ki aalp ke dilo me hamesh ke liye ye utr jayega.Ji hajaro sal bante raho misal vinay.

    ReplyDelete
  5. hi all,
    मेरा कोटि कोटि प्रणाम स्वीकार करे .
    आज के दिन आपने मुझे खूब सारा आशीर्वाद दिया , में सदेव आपका आभारी रहूँगा.
    हरीश भाईसाब तो मेरी तारीफ इसलिए करते है क्योकि वो मुझसे बहुत प्यार करते है , और वो प्यार वो इसलिए नही करते क्योकि मैं बहुत एक अच्छा इंसान हू या मुझमे कई गुण है, वो प्यार वो इसलिए करते है क्योकि वो खुद एक अच्छे इंसान है ..
    एक बार फिर सभीजनो को हृदय से धन्यवाद ..

    Vinay

    ReplyDelete
  6. 'इस अवधि में अपने से बड़ी उम्र के लोगों को इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से परिचित कराने का जो बीड़ा उठाया है, वह न सिर्फ अद्भुत है बल्कि सुखद भी है'

    वाकई, एकदम सही कहा आपने । हालांकि इन्‍फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से जुडे हुए मुझे लगभग 14 वर्ष हो गये, परन्‍तु जब मैं विनय के सम्‍पर्क में आया उसके बाद से इस क्षेत्र की जो जानकारी मैं 9 वर्षों में पा सका उससे चार गुना अधिक जानकारी मुझे पिछले 5 वर्षों में विनय द्वारा मिली, और लगातार मिल रही है । बहुत बहुत आर्शीवाद। आपका जीवन सुखद रहे। सुखद.................................अति सुखद।

    हरीश जी का बहुत आभार, जिन्‍होंनें विनय के बारे में कम शब्‍दों में समस्‍त जानकारी समेट दी और हमें भी कुछ कहने का मौका दिया। एक जानकारी मुझे ध्‍यान आई, जो शायद रह गई कि विनय से बातचीत करने पर उसके मुंह से पहला शब्‍द 'हरि ओम' निकलता है।

    ReplyDelete
  7. vinay g. aapke sambandh me jo mahsoos kiya vahi harish g ne oro ko bataya hai kyonki aap me vo shakhshiyat h jo sab ke samne layi jani hi chahiye thi-HAPPY BIRTH DAY

    ReplyDelete
  8. आज से लगभग 2 वर्ष पूर्व मैंनें विनय को एक testimonial लिखा था, जो वर्तमान सन्‍दर्भ में सही साबित हुआ है। मेरे द्वारा विनय को लिखा गया वह testimonial आप सभी के साथ Share करना चाहता हूँ। विनय के बारे में मैंने जो लिखा, प्रस्‍तुत है -

    प्रिय विनय,
    तुमने अपनी ह्रदयस्पर्शी भावदशा से सदैव अपने आस पास के वातावरण को उत्सवमय बनाया है. विचारों में सरलता, ह्रदय में प्रेम, भगवतश्रद्धा, जीवन के प्रति गहरी एवं दूरगामी दृष्टि, व्यक्तित्व में सेवा भाव और तुम्हारे भीतर के ज्ञान का स्वरूप तुम्हारी ओजस्विता को दर्शाता है. तुम्हारे द्वारा किये गए कार्य निश्चित ही तुम्हे आमजन से अलग एक विशिष्ट श्रेणी में ले आतें है.

    Web Design के क्षेत्र में अपनी भरपूर लगन से बीकानेर के घर घर में तुमने ज्ञान के दीपक की रौशनी फैलाई है. मैं तुम्हे भविष्य में सफलता की अंतर्मन से हर्षित हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ... साथ ही ये आशा रखता हूँ की तुम्हारे द्वारा Designed बीकानेर का प्रथम हिंदी समाचार वेब पेज www.chhotikashi.com, जो कि बीकानेर और राजस्थान में ही नहीं, बल्कि भारत से बाहर तक के लोगो को अपने बीकानेर की समस्त NEWS देता है, को दिन दूनी और रात चौगनी सफलता और लोगो का प्यार मिले....
    तुम्हारा
    विजय

    ReplyDelete
  9. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  10. उम्रभर यूँही मुस्कराते रहो सत्यम शिवम सुन्दरम क़ी मूर्ति हें विनय छोटीकाशी का नाम तो अनेक बार सुना लेकिन जब विनय मिला तो एक अजीबसी ख़ुशी मिली और एक अटूट रिश्ता बन गया बिना किसी स्वार्थ के एक चुंबक हें उसके व्यवहार में अछे लोग बड़ी मुस्किल से मिलते हें उन्हें सहेजकर रखना कोई विनय से सीखे यही जज्बा हमेशा कायम रहे यही दुआ और सदभावना हें आप के जन्मदिन पर नगेन्द्र

    ReplyDelete
  11. dear vinay great proud of you
    belated happy birthday congratulations

    ReplyDelete
  12. harish ji jai bhairu nath
    हीरे की कद्र एक हीरा ही कर सकता है .

    ReplyDelete